मंगळवार, ११ डिसेंबर, २०१२

सरकार को नहीं पता कैसे मरे भीमराव आंबेडकर


सरकार को नहीं पता कैसे मरे भीमराव आंबेडकर



नई दिल्ली।। भारत सरकार के पास संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की मौत से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है। सुनने में यह भले ही अटपटा लगे, लेकिन RTI के ज़रिए मांगी गई जानकारी में केंद्र सरकार ने यही जवाब दिया है।

RTI ऐक्ट के तहत दायर आवेदन के जवाब में केंद्र के दो मंत्रालयों और आंबेडकर प्रतिष्ठान ने अपने पास आंबेडकर की मौत से जुड़ी कोई भी जानकारी होने से इनकार किया है। एक मंत्रालय के जन सूचना अधिकारी ने यह भी कहा है कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि मांगी गई सूचना किस विभाग से संबद्ध है।

आरटीआई कार्यकर्ता आर एच बंसल ने राष्ट्रपति सचिवालय में आवेदन दायर कर पूछा था कि डॉ. भीमराव आंबेडकर की मौत कैसे और किस स्थान पर हुई थी? उन्होंने यह भी पूछा था कि क्या मृत्यु उपरांत उनका पोस्टमॉर्टम कराया गया था। पोस्टमॉर्टम की स्थिति में उन्होंने रिपोर्ट की एक प्रति मांगी थी।

आवेदन में यह भी पूछा गया था कि संविधान निर्माता की मृत्यु प्राकृतिक थी या फिर हत्या। उनकी मौत किस तारीख को हुई थी, क्या किसी आयोग या समिति ने उनकी मौत की जांच की थी?

राष्ट्रपति सचिवालय ने यह आवेदन गृह मंत्रालय के पास भेज दिया जिस पर गृह मंत्रालय द्वारा आवेदक को दी गई सूचना में कहा गया है कि डॉ. अंबेडकर की मृत्यु और संबंधित पहलुओं के बारे में मांगी गई जानकारी मंत्रालय के किसी भी विभाग, प्रभाग और इकाई में उपलब्ध नहीं है।

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा